UP Anganwadi Recruitment 2024 । आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म 2024

आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म-उत्तर प्रदेश में मौजूद पढ़े लिखे महिलाओं के लिए एक खुशखबरी आ गई है, आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग ने 23753 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती का इंतजार कर रहे इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, वही आवेदन प्रक्रिया 26 सितंबर 2024 से शुरू कर दी गई है।

ऐसे में अगर आप भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई UP Anganwadi Recruitment 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इससे संबंधित हर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। आज के इस लेख के द्वारा हम आपको UP Anganwadi Recruitment 2024 का महत्वपूर्ण तिथि, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि जैसे सभी जानकारी को विस्तार से बताएंगे। अगर आप भी इन सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

यूपी आंगनवाड़ी रिक्ति 2024 का सारांश

लेख के लिए यूपी आंगनवाड़ी रिक्तियां 2024
संगठन का नाम उत्तर प्रदेश सरकार
भर्ती आंगनवाड़ी भर्ती 2024
पोस्ट नाम आंगनवाड़ी कार्यकत्री (AWW)
कुल पोस्ट 23753 पोस्ट
नौकरी का स्थान उत्तर प्रदेश (यूपी)
वर्ग आंगनवाड़ी नौकरियां
आवेदन कैसे करें ऑनलाइन मोड
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 26 सितंबर, 2024
आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर, 2024 (जिलावार अलग-अलग)
आधिकारिक वेबसाइट www.upanganwadibharti.in

UP Anganwadi Recruitment 2024 के लिए महत्वपूर्ण तिथि।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में इस नोटिफिकेशन के अंतर्गत भर्ती की जाने वाली है। UP Anganwadi Recruitment 2024 में आवेदन करने की प्रक्रिया 26 सितंबर 2024 से ही शुरू हो गई है, वही इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि जिलों के अनुसार अलग-अलग रखा गया है जिसे हमने नीचे बताया है:-

UP Anganwadi Bharti 2024 के लिए आवेदन शुल्क।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए एक और खुशखबरी है कि आपको इस भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है। UP Anganwadi Bharti 2024 के अंतर्गत जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 0 रुपया आवेदन शुल्क रखा गया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के महिलाओं को जरूर आवेदन करना चाहिए जिससे उन्हें सरकारी नौकरी मिल सके।

UP Anganwadi Vacancy 2024 के लिए आयु सीमा।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी वैकेंसी 2024 के अंतर्गत सभी महिला उम्मीदवारों को इसके तहत दिए गए आयु सीमा पात्रता मापदंड को पूरा करना अनिवार्य है। आपको बता दें कि UP Anganwadi Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए किसी भी महिला उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या इससे ज्यादा होना अनिवार्य है।

इसके साथ हीं यूपी आंगनवाड़ी वैकेंसी 2024 में आवेदन करने के लिए किसी भी महिला उम्मीदवार का उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार द्वारा अधिकतम आयु सीमा पर छूट दी गई है जिसका जानकारी आप इसके ऑफिशल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

UP Anganwadi Bharti 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता।

अगर आप यूपी आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 के अंतर्गत आवेदन करने का सोच रही है तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको शैक्षणिक योग्यता और कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा जिसे हमने नीचे बताया है:-

  • UP Anganwadi Recruitment 2024 के अंतर्गत सिर्फ महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।
  • वहीं यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए सभी महिला उम्मीदवारों को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था के द्वारा 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • साथ हीं उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के किसी भी न्याय पंचायत के स्थानीय निवासी होना चाहिए।

UP Anganwadi Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग द्वारा निकाले गए उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी वैकेंसी 2024 के अंतर्गत आवेदन करके नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। UP Anganwadi Bharti 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन का प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप इसका आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  • यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं:- https://www.upanganwadibharti.in/
  • इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा जहां सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा करने के बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा जिसके मदद से आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करना है।
  • इसके बाद आपको Anganwadi Vacancy GO Recruitment 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इस भर्ती का आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा, जहां आपसे कुछ व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी।
  • आपको इन सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करना होगा, इसके बाद मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है।
  • इसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2024 में आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

जैसा कि आपको पता चल गया होगा कि उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग द्वारा पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए 23753 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन तरीके से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी UP Anganwadi Recruitment 2024 में आवेदन करना चाहते हैं या इससे जुड़ा कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं या लेख आपको पसंद आया होगा इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a comment